UPTET 2020 : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पर भी कोरोना का ग्रहण लगने के आसार!!

 11 मई से UPTET आवेदन शुरू होने पर संशय, शासन से वार्ता के बाद ही फैसला


प्रयागराज कोरोना संक्रमण के चलते उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) के लिए 11 मई को विज्ञापन जारी होने को लेकर सवाल खड़ा गया है। कोरोना संकट के चलते यूपीटीईटी 2020 में नहीं कराई जा सकी है। ऐसे में शिक्षक भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों के लिए यूपीटीईटी का इंतजार बढ़ सकता है।


सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी एवं बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से मार्च में घोषणा हो गई थी कि 11 मई को यूपीटीईटी के लिए विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। यूपीटीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 मई से एक जून के बीच प्रस्तावित है।


14 जुलाई से परीक्षा के लिए प्रवेशपत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया शुरू होगी जबकि यूपीटीईटी 25 जुलाई को प्रस्तावित है। कोरोना संक्रमण के चलते सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी, एनआईसी, बेसिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश के अधिकांश कार्यालयों में कर्मचारी, अधिकारी प्रभावित हैं।


एनआईसी जहां से यूपीटीईटी के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत होनी है, वहां के दो से तीन अधिकारी, कर्मचारी कोरोना संक्रमण के चलते जान गंवा चुके हैं। ऐसे समय में जब सरकार के पास यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर असमंजस है। ऐसे में यूपीटीईटी के लिए 11 मई को विज्ञापन जारी होगा, इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी का कहना है कि इस बारे में शासन सतर से चर्चा करने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। शासन से राय लिए बिना यूपीटीईटी के बारे में कोई फैसला नहीं ले सकते।


UPTET 2021



प्रयागराज : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)-2020 पर कोरोना संकट का ग्रहण लगने के आसार हैं। संक्रमण जिस तरह से पांव पसार रहा है, उसमें 11 मई को विज्ञापन व 18 मई से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो पाना मुश्किल है। हालांकि परीक्षा संस्था इस संबंध में अगले सप्ताह स्थिति स्पष्ट करेगा। एनआइसी में अफसर व कर्मचारी संक्रमित हैं उससे आवेदन प्रक्रिया टलने की नौबत है। ज्ञात हो कि परीक्षा 25 जुलाई को प्रस्तावित रही है।


बेसिक शिक्षा विभाग ने 15 मार्च को यूपीटीईटी-2020 के आयोजन की समयसारिणी तय करते हुए शासनादेश जारी किया था। इसके लिए 11 मई को विज्ञापन प्रकाशित करने के निर्देश थे। वहीं, ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन 18 मई की दोपहर से शुरू होकर अंतिम तारीख एक जून तय थी। वहीं, 25 जुलाई को परीक्षा दो पालियों में सुबह 10 से दोपहर 12:30 बजे तक पहली पाली में प्राथमिक स्तर की व दोपहर 2:30 से शाम पांच बजे तक दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा कराने के निर्देश थे। 



परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय इन दिनों इस अहम परीक्षा पर मंथन कर रहा है। इन दिनों प्रदेश में कोरोना संक्रमण जिस तरह से बढ़ रहा है, उसे देखते हुए फिलहाल परीक्षा का विज्ञापन व ऑनलाइन आवेदन शुरू हो पाने की उम्मीद नहीं है।



UPTET-2020 : इस बार हुए दो बदलाव


UPTET-2020 : यूपी टीईटी के लिए 11 मई को नोटिफिकेशन जारी होना है. इस बार अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र के लिए तीन जिलों का विकल्प भर सकेंगे. इसके अलावा विश्वविद्यालयों में भी परीक्षा केंद्र बनाए जाने की संभावना है.



उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET)-2020 25 जुलाई को होनी है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 18 मई से एक जून के बीच शुरू होगी. नोटिफकेशन में कहा गया है कि इसके लिए विज्ञापन 11 मई को जारी होगा. यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग ने इसका शेड्यूल मार्च में ही जारी कर दिया था. इस बार टीईटी में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं. इसमें से एक है जिले के चुनाव का विकल्प. अभ्यर्थी इस बार परीक्षा केंद्र के लिए जिलों का विकल्प भर सकेंगे. उत्तर प्रदेश सरकार ने इस संबंध में TET के मार्गदर्शी सिद्धांतों में संशोधन कर दिया है.



इसके अलावा इस बार विश्वविद्यालयों को भी परीक्षा केंद्र बनाया जा सकता है. अभी तक महाविद्यालयों को ही परीक्षा केंद्र बनाया जाता था. जिन केंद्रों पर किसी भी परीक्षा में सामूहिक नकल या पेपर आउट करने जैसी शिकायतें होंगी उन्हें केंद्र नहीं बनाया जाएगा।



पिछले साल नहीं हो पाई थी टीईटी परीक्षा

कोरोना महामारी के कारण टीईटी का आयोजन पिछले साल नहीं हो सका था. इसके पहले टीईटी-2019 में 16 लाख और 2018 में 18 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि टीईटी-2020 में 20 से 25 लाख अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं.



■  यूपी टीईटी का पूरा शेड्यूल


● विज्ञापन प्रकाशित होने की तिथि- 11 मई

● आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत- 18 मई

● आवेदन की अंतिम तिथि- 01 जून

● विलंब शुल्क के साथ आवेदन की अंतिम तिथि- 02 जून

● आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकालने की अंतिम तिथि- 03 जून

● यूपीटीईटी के एडमिट कार्ड डाउनलोड होने की शुरुआत- 14 जुलाई

● यूपीटीईटी परीक्षा- 25 जुलाई

● प्रोविजनल आंसर की जारी होने की तिथि- 29 जुलाई

● आंसर की पर आपत्ति करने की अंतिम तिथि- 02 अगस्त

● फाइनल आंसर की जारी होने की तिथि- 18 अगस्त


यूपीटीईटी रिजल्ट जारी होने की तिथि- 20 अगस्त


UPTET 2020 : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पर भी कोरोना का ग्रहण लगने के आसार!! Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Jatin Yadav

0 Comments:

Post a Comment